फाइनल मैच के बाद जानिए टीम में कौन से टीम के कितने है मालिक, जानिए कौन है सबसे महंगी टीम

samachar

आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी लीग मानी जाती है। आईपीएल को सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। आईपीएल एक ऐसा मंच है जहां पर बड़े से बड़ा खिलाड़ी खेलने का सपना देखता है क्योंकि यह लीग सिर्फ खिलाड़ी को नाम और शोहरत देती है बल्कि अच्छा खासा मोटा पैसा कमाने का जरिया भी मानी जाती है। लेकिन हम आपको आईपीएल लीग किधर फ्रेंचाइजी यों के बारे में बताएंगे कि किस टीम का कौन मालिक है

पंजाब किंग्स इलेवन और दिल्ली कैपिटल

सबसे पहले बात पंजाब की करेंगे। पंजाब किंग्स इलेवन की मालिक प्रीति जिंटा नेस वाडिया मोहित बर्मन और करण पॉल है। लोग मानते हैं कि इस टीम के मालिक सिर्फ प्रीति जिंटा है। जबकि ऐसा नहीं है इस टीम में प्रीति जिंटा के पास पंजाब टीम का 23 %शेयर मोहित बर्मन के पास 46 % शेयर नेस वाडिया के पास 23 % का शेयर तो वही कारण पॉल के पास 8 % का शहर है बता दें कि प्रीति जिंटा की नेटवर्थ करीब 222 करोड रुपए है।

वही बात अगर दिल्ली कैपिटल्स की करें तो दिल्ली कैपिटल्स के मालिक JSW ग्रुप और GMR ग्रुप है / दिल्ली को आईपीएल 2008 में जीएमआर समूह ने 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदा था। जबकि JSW ग्रुप के प्रमुख पार्थ जिंदल और जीएमआर ग्रुप के किरण कुमार गांधी दिल्ली कैपिटल्स के कामकाज के पीछे के दो महत्वपूर्ण लोग हैं। इस तरीके से यह दोनों ही दिल्ली कैपिटल्स के मालिक हैं वही बात अगर पार्थ जिंदल के नेटवर्थ की तरह तो 710 करोड़ रुपये है।

राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

राजस्थान रॉयल्स टीम के मालिक मनोज वडले और लचलान मंडोर्क है। वही बात अगर टीम के मालिक मनोज के नेटवर्थ की करें तो इनके पास करीब 160 मिलीयन यूएसडी है।

वहीं दूसरी तरफ बात अगर आरसीबी के मालिक के करें हैं तो उस टीम के मालिक United Spirits है। जिन्होंने साल 2008 में टीम को आईपीएल के लिए खरीदा था। जबकि टीम का मालिकाना हक बेंगलुरू स्थित United Spirits लिमिटेड के पास है इससे पहले विजय माल्या के पास टीम का स्वामित्व था।

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद

कोलकाता नाइट राइडर्स कंपनी के मालिक शाहरुख खान जूही चावला और जय मेहता है। जिसकी स्थापना साल 2008 में की गई थी और टीम भारत के शहर कोलकाता को रिप्रेजेंट करती है। बता दें कि कोलकाता नाइट राइडर्स में शाहरुख खान की कंपनी रेड चिलीज इंटरटेनमेंट का 55 %मालिकाना हक है तो वही जूही चावला और उनके पति जय मेहता की कंपनी ग्रुप में 43% मालिकाना हक रखते हैं वही बात अगर टीम के मालिक शाहरुख खान के नेटवर्थ की करें तो 5910 करोड़ रुपए है।

बता दें कि सनराइजर्स हैदराबाद के मालिक सन टीवी नेटवर्क है और सन टीवी नेटवर्क के मालिक कलानिधि मारन है। सनराइजर्स हैदराबाद और सन टीवी नेटवर्क थी कलानिधि मारन की बेटी काव्य मारण है। वहीं अगर टीम के मालिक के नेटवर्क की बात करें तो 18,345 करोड रुपए है।

चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस

चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक एन श्रीनिवासन है साथ ही श्रीनिवासन इंडिया सीमेंट्स के उपाध्यक्ष और प्रबंधक निर्देशक भी हैं आपको बता दें कि उन्होंने साल 2008 में सीएसके टीम को खरीदा था। वही बात अगर टीम के मालिक श्रीनिवासन के नेटवर्थ की करें तो इनके पास 7.4 बिलीयन इन इंडियन रूपीस है।

मुंबई इंडियंस के मालिक मुकेश अंबानी नीता अंबानी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड है। उन्होंने साल 2008 में मुंबई की टीम को खरीदा था वही बात अगर मुंबई 3 के मालिक मुकेश अंबानी के नेटवर्थ की करें तो इनके पास करीब 7,48,499 करोड रुपए है।

लखनऊ सुपरजाइंट्स और गुजरात टाइटस

आईपीएल में लखनऊ टीम के मालिक संजीव गोयंका है। जिन्होंने लखनऊ की टीम को 7090 करोड़ रुपए में खरीदा था। संजीव का नाम देश के बड़े उद्योगपतियों के लिस्ट में शुमार है। इससे पहले संजीव गोयनका आईपीएल में साल 2016 और 17 में राइजिंग पुणे सुपर जॉइंट के मालिक भी रह चुके हैं।

वही बात अगर गुजरात टाइटस के करें तो गुजरात टाइटस के मालिक CVC कैपिटल्स है। जिन्होंने मोटी रकम देकर स्टीम को खरीदा था आपको बता दें कि यह एक निजी इक्विटी फर्म है जिसका मुख्यालय लंदन में है।

Read More : वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह और इरफान पठान ने की भविष्यवाणी बताया कौन सी टीम बनेगी आईपीएल 2023 की विजेता

Share This Article
Leave a comment