Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

RPSC RAS Syllabus 2022 | Rajasthan RAS Syllabus (प्रीलिम्स और मेन्स) PDF

RPSC RAS Syllabus 2022 (RPSC RAS Syllabus in Hindi): राजस्थान राज्य सेवाओं में शामिल होने के सपने के साथ हर साल लाखों छात्र आरपीएससी आरएएस परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। RPSC RAS ​​पाठ्यक्रम 2022 राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जारी किया जाता है। RPSC RAS परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS), राजस्थान कराधान सेवा (RTS), डिप्टी कलेक्टर DSP, आदि जैसे कई पदों के लिए राज्य में लोक सेवकों के रूप में चुना जाता है। इस लेख में, हम आपको आरपीएससी आरएएस का सिलेबस विस्तृत में बताएंगे। 

RPSC RAS Syllabus 2022 परीक्षा पैटर्न 

यहां RAS प्रारंभिक और मुख्‍य परीक्षा 2022 के लिए RPSC परीक्षा पैटर्न दिया गया है।

RPSC RAS प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न

RPSC RAS परीक्षा का पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा है जिसका मुख्‍य उद्देश्‍य उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग होता है।

  • RPSC RAS ​​प्रारंभिक परीक्षा में केवल एक प्रश्‍नपत्र होता है जो सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान है, जो वस्तुनिष्ठ होता है और अधिकतम अंक 200 होते हैं।
  • 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (वस्तुनिष्ठ) होंगे, जिनके अंक समान होंगे।
  • नकारात्मक अंकों की व्‍यवस्‍था होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे।
  • प्रश्‍नपत्र का मानक स्नातक स्तर का होगा।
  • प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंक अंतिम मेरिट निर्धारित करने में शामिल नहीं किए जाएंगे।
  • अधिकांश पाठ्यक्रम UPSC IAS के समान ही हैं, हालांकि, चुनौती राजस्थान सामान्‍य ज्ञान में आती है।
विषयअंकअवधिनकारात्‍मक अंक
सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान2003 घंटे1/3

RPSC RAS मुख्‍य परीक्षा पैटर्न

कटऑफ अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को RAS मुख्‍य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

  • RPSC RAS मुख्य परीक्षा में 4 प्रश्‍नपत्र होते हैं।
  • सभी प्रश्‍नपत्र वर्णनात्मक/ विश्लेषणात्मक प्रकृति के हैं।
  • प्रश्‍नपत्र का मानक: GS-1, 2 और 3 स्नातक स्तर के हैं, और प्रश्‍नपत्र 4 (सामान्य हिंदी और सामान्य अंग्रेजी) उच्‍चतर माध्यमिक स्तर के हैं।
प्रश्‍नपत्रकुल अंककुल समय
प्रश्‍नपत्र-1: सामान्‍य अध्‍ययन-I200 अंक3 घंटे
प्रश्‍नपत्र-2: सामान्‍य अध्‍ययन-II200 अंक3 घंटे
प्रश्‍नपत्र-3: सामान्‍य अध्‍ययन-III200 अंक3 घंटे
प्रश्‍नपत्र-4: सामान्‍य हिंदी और सामान्‍य अंग्रेजी200 अंक3 घंटे
कुल800 अंक

 RPSC RAS प्रारंभिक परीक्षा पाठ्यक्रम 2022PDF डाउनलोड करें

प्रारंभिक परीक्षा के लिए RPSC RAS पाठ्यक्रम नीचे दिया गया है। आप नीचे दिए गए लिंक से RPSC प्रारंभिक परीक्षा पाठ्यक्रम की pdf अंग्रेजी और हिंदी दोनों में डाउनलोड कर सकते हैं।

क्रमांकविषयउपविषय
 01.  राजस्थान का इतिहास, कला, संस्कृति, साहित्य, परंपरा और विरासतराजस्थान के इतिहास में प्रमुख प्रागेतिहसिक स्‍थल, प्रमुख राजवंश, उनकी प्रशासनिक और राजस्व व्‍यवस्‍था। सामाजिक-सांस्कृतिक मुद्दे।स्वतंत्रता आंदोलन, राजनीतिक पुनरुत्‍थान और अखंडता।वास्तुकला – किले और स्मारक की मुख्य विशेषताएंकला, चित्रकला और हस्तशिल्प।राजस्थानी साहित्य की महत्वपूर्ण रचनाएं। स्थानीय बोलियांमेले, महोत्‍सव, लोक संगीत और लोक नृत्य।राजस्थानी संस्कृति, परंपराएं और विरासत।राजस्थान के धार्मिक आंदोलन, संत और लोक देवता।महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल।राजस्थान की प्रमुख हस्तियां।
 02.भारतीय इतिहासप्राचीन और मध्‍यकालीन युग:प्राचीन और मध्यकालीन भारत की मुख्य विशेषताएं और प्रमुख ऐतिहासिक स्‍थल।कला, संस्कृति, साहित्य और वास्तुकला।प्रमुख राजवंश, उनकी प्रशासनिक व्यवस्था। सामाजिक-आर्थिक स्थितियां, प्रमुख आंदोलन।मध्‍यकालीन युग:आधुनिक भारतीय इतिहास (लगभग अठारहवीं शताब्दी के मध्य से लेकर वर्तमान तक)- महत्वपूर्ण घटनाएं, व्यक्ति और मुद्दे।स्वतंत्रता संग्राम और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन- इसके विभिन्न चरण और देश के विभिन्न भागों से महत्वपूर्ण योगदानकर्ता और योगदान।19वीं और 20वीं शताब्‍दी में सामाजिक और धार्मिक सुधार आंदोलन।आजादी के बाद देश के अंदर एकीकरण और पुनर्गठन।
 03.संसार और भारत का भूगोलविश्व का भूगोल:·       व्यापक भौतिक विशेषताएं।·       पर्यावरण और पारिस्थितिक मुद्दे।·       वन्यजीव और जैव-विविधता।·       अंतर्राष्ट्रीय जलमार्ग।·       प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र।भारत का भूगोल:·       व्यापक भौतिक विशेषताएं और प्रमुख भौगोलिक विभाजन।·       कृषि और कृषि आधारित गतिविधियां।·       खनिज – लोहा, मैंगनीज, कोयला, तेल और गैस, परमाणु खनिज।·       प्रमुख उद्योग और औद्योगिक विकास।·       परिवहन- प्रमुख परिवहन गलियारे।·       प्राकृतिक संसाधन।·       पर्यावरणीय समस्याएं और पारिस्थितिक मुद्दे। राजस्थान का भूगोल:·       व्यापक भौतिक विशेषताएं और प्रमुख भौगोलिक विभाजन।·       राजस्थान के प्राकृतिक संसाधन·       जलवायु, प्राकृतिक वनस्पति, वन, वन्य जीवन और जैव विविधता·       प्रमुख सिंचाई परियोजनाएं।·       खान और खनिज।·       जनसंख्‍याप्रमुख उद्योग और औद्योगिक विकास की संभावनाएं।
 04.भारतीय संविधान, राजनीतिक व्यवस्था और शासनसंवैधानिक विकास और भारतीय संविधान: भारत सरकार अधिनियम: 1919 और 1935, संविधान सभा, भारतीय संविधान की प्रकृति; प्रस्तावना, मौलिक अधिकार, राज्य के निर्देशक सिद्धांत, मौलिक कर्तव्य, संघीय संरचना, संवैधानिक संशोधन, आपातकालीन उपबंध, जनहित याचिका (PIL) और न्यायिक समीक्षा।भारतीय राजनीतिक व्यवस्था और शासन:·       भारतीय राज्यों की प्रकृति, भारत में लोकतंत्र, राज्यों का पुनर्गठन, गठबंधन की सरकारें, राजनीतिक दल, राष्ट्रीय अखंडता।·       संघ और राज्य कार्यकारिणी; संघ और राज्य विधानमंडल, न्यायपालिका।·       राष्ट्रपति, संसद, सर्वोच्‍च न्‍यायालय, निर्वाचन आयोग, नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक, योजना आयोग, राष्ट्रीय विकास परिषद, केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC), केंद्रीय सूचना आयोग, लोकपाल, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC)।·       स्थानीय स्वशासन और पंचायती राज। लोक नीति और अधिकार:·       लोक हितकारी राज्य के रूप में राष्ट्रीय लोक नीति।·       विभिन्न विधिक अधिकार और नागरिक चार्टर।राजस्थान की राजनीतिक और प्रशासनिक व्यवस्था:·       राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राज्य विधानसभा, उच्च न्यायालय, राजस्थान लोक सेवा आयोग, जिला प्रशासन, राज्य मानवाधिकार आयोग, लोकायुक्त, राज्य निर्वाचन आयोग, राज्य सूचना आयोग।लोक नीति, विधिक अधिकार और नागरिक चार्टर।
 05. आर्थिक अवधारणाएं और भारतीय अर्थव्यवस्था अर्थशास्त्र की मूल अवधारणाएं:·       बजट, बैंकिंग, लोक वित्त, राष्ट्रीय आय, वृद्धि और विकास का बुनियादी ज्ञान·       लेखांकन- अवधारणा, उपकरण और प्रशासन में उपयोग·       स्टॉक एक्सचेंज और शेयर बाजार·       राजकोषीय और मौद्रिक नीतियां·       सब्सिडी, सार्वजनिक वितरण प्रणाली·       ई-कॉमर्स·       मुद्रास्फीति- अवधारणा, प्रभाव और नियंत्रण तंत्र।आर्थिक विकास और योजना:·       पंचवर्षीय योजनाएं – उद्देश्य, रणनीतियां और उपलब्धियां।·       अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्र- कृषि, उद्योग, सेवा और व्यापार- वर्तमान स्थिति, मुद्दे और पहल।·       प्रमुख आर्थिक समस्याएं और सरकारी पहल। आर्थिक सुधार और उदारीकरण।मानव संसाधन और आर्थिक विकास:·       मानव विकास सूचकांक·       गरीबी और बेरोजगारी: – अवधारणा, प्रकार, कारण, उपचार और वर्तमान प्रमुख योजनाएं।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता: कमजोर वर्गों के लिए उपबंध।राजस्थान की अर्थव्यवस्था·       अर्थव्यवस्था की वृहत समीक्षा।·       प्रमुख कृषि, औद्योगिक और सेवा क्षेत्र के मुद्दे।·       वृद्धि, विकास और योजना।·       अवसंरचना और संसाधन।·       प्रमुख विकास परियोजनाएं।कार्यक्रम और योजनाएं- अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ पिछड़ा वर्ग/ अल्पसंख्यकों/ विकलांगों, निराश्रितों, महिलाओं, बच्चों, वृद्धजनों, किसानों और मजदूरों के लिए सरकारी कल्याण योजनाएं।
  06.  विज्ञान एवं प्रौद्योगिकीदैनिक जीवन के विज्ञान की मूल बातें।इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी।सैटेलाइटों सहित अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी।रक्षा प्रौद्योगिकी।नैनो तकनीक।मानव शरीर, भोजन तथा पोषण, स्वास्थ्य सेवा।पर्यावरण और पारिस्थितिक परिवर्तन और इसके प्रभाव।जैव विविधता, जैव प्रौद्योगिकी और आनुवंशिक अभियांत्रिकी।राजस्थान के संदर्भ में कृषि, बागवानी, वानिकी और पशुपालन।राजस्थान में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का विकास।
  07.  तार्कि‍क और मानसिक क्षमतातार्किक क्षमता (निगमनात्‍मकआगमनात्‍मकअपवर्तनात्‍मक):·       कथन और अवधारणाएं·       कथन और तर्क·       कथन और निष्कर्ष·       कार्यवाही।·       विश्लेषणात्मक तर्क।मानसिक क्षमता:·       संख्‍या श्रृंखला·       अक्षर श्रृंखला·       विषम को पहचानें·       कूटलेखन-कूटवाचन·       रिश्‍तेदारी से संबंधित प्रश्‍न·       आकृति और उनके उप-खंड।मूल संख्या:·       गणितीय और सांख्यिकीय विश्लेषण का प्रारंभिक ज्ञान।संख्या पद्धति, परिमाण का क्रम, अनुपात और समानुपात, प्रतिशत, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, आंकड़े विश्लेषण (तालिका, बार आरेख, रेखा ग्राफ, पाई-चार्ट)।
 08.सामयिकीराज्य (राजस्थान) की प्रमुख सामयिक घटनाएं और मुद्दे, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वहाल के समाचारों में व्यक्ति और स्थानखेल और खेल संबंधी गतिविधियां

RPSC RAS मुख्‍य परीक्षा पाठ्यक्रम 2022, PDF डाउनलोड करें

RPSC RAS मुख्य परीक्षा में चार प्रश्‍नपत्र होते हैं जो वर्णनात्मक होंगे। प्रत्येक प्रश्‍नपत्र के लिए आवंटित समय 3 घंटे है। परीक्षा का पाठ्यक्रम इस प्रकार है।

क्रमांकप्रश्‍नपत्रउपविषय
 01.प्रश्‍नपत्र-I (सामान्‍य ज्ञान और सामान्‍य अध्‍ययन)·       इकाई-1: इतिहासo   राजस्थान का इतिहास, कला, संस्कृति, साहित्य, परंपरा और विरासतo   भारतीय इतिहास और संस्कृतिo   आधुनिक विश्व का इतिहास (1950 ईस्‍वीं तक)·       इकाई-2: अर्थशास्त्रo   भारतीय अर्थव्यवस्थाo   विश्व की अर्थव्यवस्थाo   राजस्थान की अर्थव्यवस्था·       इकाई-3: समाजशास्त्रप्रबंधनलेखांकन और ऑडिटo   समाजशास्त्रo   प्रबंधनo   लेखांकन और ऑडिट
 02.प्रश्‍नपत्र-II (सामान्‍य ज्ञान और सामान्‍य अध्‍ययन)इकाई-1: प्रशासनिक नीतिशास्‍त्रइकाई-2: सामान्‍य विज्ञान और प्रौद्योगिकीइकाई-3: पृथ्‍वी विज्ञान (भूगोल एवं भू-विज्ञान)विश्‍वभारतराजस्‍थान
 03.प्रश्‍नपत्र-III (सामान्‍य ज्ञान और सामान्‍य अध्‍ययन)इकाई I- भारतीय राजनीतिक व्‍यवस्‍थावैश्‍विक राजनीति और सामयिकीइकाई II- लोक प्रशासन और प्रबंधन की अवधारणाएं, मुद्दे और गतिशीलताइकाई III- खेल और योगव्‍यवहार और कानूनखेल और योगव्‍यवहारकानून
 04.सामान्‍य हिंदी और सामान्‍य अंग्रेजीसामान्य हिंदीGeneral EnglishGrammar & UsageComprehension, Translation & Precis WritingComposition & Letter Writing

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके विस्‍तृत RPSC RAS मुख्य परीक्षा पाठ्यक्रम pdf प्राप्त करें:

RPSC RAS Syllabus PDF Download Link

(Download) RPSC RAS Prelims Exam Syllabus in Hindi

(Download) Rajasthan RAS Mains Exam Syllabus in Hindi

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!